भारत में बिज़नेस करने की 5 ज़रूरी बातें: Agam Berry, Quantified Commerce

सक्सेसफुल इंडियन कंपनी के 5 स्पेशल टिप्स

5-important-things-to-do-in-business-in-india-030518-6

कर्मचारियों को मैनेज करना एक बड़ा चैलेंज हो सकता है। हर ऑफिस में कई तरह के लोग होते हैं, कई तो यह तय नहीं कर पाते की उन्हें आखिर करना क्या है, अचानक उल्टी-सीधी प्रॉब्लम्स पैदा होती रहती है, जैसे एक कर्मचारी ने अपने सहकर्मी को गलत तरीके से देखा, और दिन-प्रतिदिन ऐसे कई ड्रामे ऑफिस में होना आम बात है।

इस तरह की दिक्क्तें पूरी दुनिया में एक ही जैसी है, लेकिन जब आप भारत में बिज़नेस चला रहे हो, ऐसा देश जहां काम करने का माहौल बहुत ही अलग है, वहां मैनेजमेंट और भी ज्यादा मुश्किल हो जाती है।

हमनें Quantified Commerce से बात की, एक वर्टिकली इंटीग्रेटेड कंपनी जो ब्यूटी और वैलनेस सेक्टर में डिजिटली नेटिव ब्रैंड्स बनाती है, कि कैसे उनका फ्लैट ओर्गनाइज़ेशन का मॉडल और ओपन-बुक मैनेजमेंट स्टाइल उनकी कंपनी को लगातार सफलता की ओर ले जा रहा है।

कंपनी के को-फाउंडर Agam Berry ने हमें पांच महत्वपूर्ण मैनेजमेंट प्रिंसिपल्स बताए, जो भारत में बिज़नेस करना चाह रही हर कंपनी के लिए ज़रूरी एजुकेशन है।

5-important-things-to-do-in-business-in-india-030518-5

1. एजुकेशन

77 PDI के साथ, भारत का पावर डिस्टेंस इंडेक्स (PDI) पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा PDI वाले देशों की गिनती में आता है। पावर डिस्टेंस सोसाइटी या आर्गेनाइज़ेशन में पावर (अधिकारों) के असमान वितरण से संबंधित है। यह आमतौर पर एक ऐसी प्रॉब्लम खड़ी कर देता है जिससे भारतीय कर्मचारी अपने सीनियर को प्रॉब्लम बताने में झिझकते है, और यह जवाबदेही की प्रॉब्लम भी पैदा कर सकता है, जिससे लोग कोई भी ज़िम्मेदारी लेने से डरेंगे और चीज़ें खराब हो जाएंगी।

Agam Berry ने बताया कि एक फ्लैट आर्गेनाइज़ेशन में, जैसे Quantified Commerce में कोई भी मैनेजर नहीं है, इसलिए सभी कर्मचारी सीधा मुझे रिपोर्ट करते हैं। Berry ने कहा कि, “इंडियन वर्क कल्चर में यह थोड़ा अजीब और अनकम्फर्टेबल हो जाता है। दरअसल इंडियन वर्क कल्चर में जवाबदेही की प्रॉब्लम आ जाती है, जहां लोग डर के मारे प्रॉब्लम ही नहीं बताते।” इसे खत्म करने के लिए Quantified Commerce ने एजुकेशन पर पूरा ज़ोर देती है। Berry ने बताया, “हम अपने इंडिया ऑफिस के कर्मचारियों को रोज़ाना 1-2 घंटे की एजुकेशन देते हैं।”

5-important-things-to-do-in-business-in-india-030518-9

2. ट्रांसपरेंसी (पारदर्शिता)

हर कंपनी का यह कर्तव्य है कि वह अपने कर्मचारियों को कंपनी का उद्देश्य बताएं। इसीलिए Quantified Commerce हमेशा से ही 100% ट्रांसपरेंट रही है।

अगर कर्मचारी को कंपनी का ही उद्देश्य नहीं पता तो उन्हें कंपनी में खुद का उद्देश्य भी नहीं पता चलेगा। Berry ने बताया, “लैक ऑफ ट्रांसपरेंसी का मतलब है कि कर्मचारी का अपने काम में मन नहीं लगेगा। Quantified Commerce में हमें ऐसी कोई प्रॉब्लम नहीं है। हमारे सभी कर्मचारियों को कंपनी की हर एक चीज़ के बारे में पता है। उनके कुछ भी छिपा नहीं है, वे कुछ भी पूछते हैं तो मैं उसका जवाब देने के लिए हमेशा तैयार रहता हूं।”

5-important-things-to-do-in-business-in-india-030518-4

3. गेमिफिकेशन और स्कोरबोर्ड रखना

कर्मचारियों को व्यस्त रखने का दूसरा तरीका है, गेमिफिकेशन। हर काम को एक खेल में बदलते हैं तो उससे कर्मचारियों में प्रतियोगिता की भावना पैदा होती है, ऐसे में वे मोटिवेट होते हैं। साथ ही, हर अच्छे मुकाबले के साथ आपको उसका स्कोर रखना होगा। यह दो विचार हैं जो 4DX और “द ग्रेट गेम ऑफ बिज़नेस” में हैं।

Berry ने बताया, “विज़ुअल स्कोरबोर्ड के होने से, जैसे हमनें हर रोज़ होने वाली स्क्रम मीटिंग के लिए रखा हैं, वे कर्मचारियों को उनके लक्ष्य और उद्देश्य पर नज़र रखने में मदद करता है। यह सब प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए बनाए गए हैं, जिसके बिना सफल कंपनियों  का गुज़ारा मुश्किल है।”

5-important-things-to-do-in-business-in-india-030518-7

4. द बिग पिक्चर

अगला 4DX प्रिंसिपल “वाइल्डली इम्पॉर्टेंट गोल्स” यानी कि WIGs का है। WIG ही द बिग पिक्चर है। यह थिंकिंग “द ग्रेट गेम” में भी मौजूद है। कर्मचारियों को यह ज़रूर पता होना चाहिए कि वे किस बड़े लक्ष्य के लिए काम कर रहे हैं। एक ऑफिस में प्रॉब्लम्स तो हमेशा पैदा होंगी जिसे जल्द से जल्द निपटा देना चाहिए ㅡ इन रोज़ की प्रॉब्लम्स को व्हर्लविंड कहा जाता है।

Agam Berry ने बताया, “हम हफ्ते में एक बार WIG मीटिंग करते हैं। यह ज़रूरी है कि कर्मचारियों को उनके लक्ष्य में प्रोग्रेस होती हुई दिखे। उनके हर रोज़ के टास्क उनके लक्ष्य तक पहुंचने चाहिए। इसलिए, हर हफ्ते, हम यह तय करते हैं कि हम सही दिशा में जा रहे हैं।”

5-important-things-to-do-in-business-in-india-030518-8

5. सक्सेस सेलिब्रेट करना

कड़ी मेहनत को पहचाना जाना चाहिए और सफलता को सेलिब्रेट करना चाहिए। जो कर्मचारी एक अच्छे काम के लिए पहचाने नहीं जाते, उन्हें लगता है कि कंपनी में उनका कोई महत्व नहीं है। नाखुश कर्मचारी अच्छा बिज़नेस नहीं करके देते हैं।

Berry ने बताया, “हम जब भी कोई बिज़नेस गेम खेलते है, हम उसे एक टीम के रूप में मनाते हैं”। “सफलता चाहे छोटी या बड़ी, उसे मान्यता देकर सेलिब्रेट ज़रूर किया जाता है। Quantified Commerce में हमारे सभी कर्मचारियों को पता है कि उनकी कोशिशों के बिना हम एक सफल कंपनी नहीं बन सकेंगे।

Rizel News

We Provide Political News, Bollywood Masala, Sports News, Health Related Tips, Mythological Stories, Science & Technology Related Updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two + nineteen =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.